प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 | PM-KISAN – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, बेनिफिशरी स्टेट्स, आधार डिटेल्स एडिट आदि की जानकारी यहाँ से प्राप्त करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2019 – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव किया गया है। पीएम किसान योजना (PM-KISAN) का लाभ लेने के लिए अब किसानों को तहसील के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। अब किसान इस योजना का लाभ पाने के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण स्वयं ही कर सकते है, इसके अतिरिक्त बेनिफिशरी स्टेट्स (PM-KISAN Beneficiary Status) और आधार डिटेल्स भी देख सकते हैं। आखिरकार भारत सरकार ने छह हजार रुपये की धनराशि के लिए किसानों को स्वयं पंजीकरण की सुविधा दे दी है। इसके लिए पात्र किसान पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल (www.pmkisan.gov.in) के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपने आधार का भी सत्यापन करा सकते हैं यहाँ तक की किसान के खाते में धन राशि भेजी गयी या नहीं, अभी तक कितनी किश्त मिली है यह सबकुछ अब किसान ऑनलाइन  चेक  कर सकते हैं।

PM-KISAN योजना के बारे में – इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रूपये न्यूनतम आय सहायता के रूप में दिए जायेंगे। 1 फरवरी 2019 को भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट 2019 के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी। इस योजना की लागत प्रति वर्ष ₹75,000 करोड़ होगी और यह दिसंबर 2018 से लागू होगी। प्रत्येक पात्र किसान को ₹ 6,000 प्रति वर्ष तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में भुगतान/जमा किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की जानकारी हिंदी में :

योजना का नाम : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।
मंत्रालय का नाम : कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय।
विभाग का नाम : कृषि, निगम एवं किसान कल्याण विभाग।
कृषि निदेशक का नाम : डॉ. ओमवीर सिंह।
योजना का प्रकार : सेंट्रल गवर्नमेंट स्कीम।
योजना का उद्देश्य : किसान न्यूनतम आय सहायता।
आलेख का प्रकार :
सरकारी योजना
योजना की घोषणा तिथि : 1 फरवरी 2019 .
आधिकारिक वेबसाइट : www.pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण @ www.pmkisan.gov.in :

संयुक्त कृषि निदेशक डॉ. ओमवीर सिंह ने बताया कि PM Kisan Samman Nidhi Yojna (PM-KISAN) का लाभ उठाने के लिए के लिए आवेदन करने के लिए अब अन्नदाताओं को तहसीलों और कृषि विभाग के दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अब अन्नदाता पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए खुद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। PM-KISAN की वेबसाइट पर नया आवेदन करने के साथ ही पहले से पंजीकृत हुए किसानों के पंजीकरण की स्थिति के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। आवेदन के लिए खतौनी की नकल, आधार कार्ड व बैंक पासबुक की छाया प्रति अपलोड करनी होगी। इसके लिए यह भी जरूरी है कि आपका बचत खाता और आधार कार्ड दोनों आपस में लिंक है या नहीं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशरी स्टेट्स @ WWW.PMKISAN.GOV.IN :

PM-KISAN की वेबसाइट पर फार्मर कार्नर में दिए गए बेनिफिशरी स्टेट्स लिंक की मदद से लाभार्थी किसान अपने PM-KISAN Beneficiary Status की जाँच कर सकते है।  इसके लिए लाभार्थी किसान के पास पंजीकृत मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड नम्बर और उसके बचत खाते का नम्बर होना चाहिए।यूपी के 43 लाख प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की तीसरी किस्त उत्तर प्रदेश राज्य के 4356266 अन्नदाताओं के खाते में पहुंच चुकी है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को वार्षिक 6 हजार रुपये 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों (Instalment) में दिए जायेंगे। गोरखपुर और बस्ती मण्डल के पात्र किसानो को इस योजना का अब तक 21 लाख किसानों ने लाभ मिल चूका है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्प डेस्क :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम पैसा अभी तक नहीं मिला तो निचे दिए गए नंबर पर कॉल करें।  इसके लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय के किसान हेल्प डेस्क को ई-मेल Email और फ़ोन नंबर जारी किया है जो निचे तालिका में अंकित है।

PM-KISAN Help Desk
किसान हेल्प डेस्क ई-मेल : pmkisan-ict@gov.in
डायरेक्ट हेल्प लाइन के नंबर : 011-23381092
पता : कृषि, निगम एवं किसान कल्याण विभाग, कृषि भवन , नई दिल्ली -110001
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम पैसा नहीं मिला तो आप ऊपर दिए गए संपर्क सूत्रों के माध्यम से संपर्क करें। 
PM Kisan Samman Nidhi Yojna Beneficiary Status कैसे चेक करें :

अपना बेनिफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए किसान को  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN 2019) की वेबसाइट पर जाना होगा। इससे सम्बंधित महत्वपूर्ण स्टेप्स निचे दिए गए है :

  • सबसे पहले  PM-KISAN की वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पर जाएँ।
  • इसके बाद फार्मर कार्नर (Farmer Corner) की खोज करें।
  • तत्पश्चात आपको फार्मर कार्नर लिंक पर क्लिक करे।
  • क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन देखेंगे ()
  • इसके बाद अपनी जरूरत के अनुसार लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक डिटेल्स भरे और उसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस पारकर आप अपना बेनिफिशरी स्टेटस चेक कर सकते है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए महत्वपूर्ण लिंक :
PM-Kisan Samman Beneficiary Status Link यहाँ क्लिक करें
PM-KISAN 2019 State Wise List Link यहाँ क्लिक करें
PM-Kisan Samman New Registration Link यहाँ क्लिक करें
PM-Kisan Samman Edit Aadhaar Details Link यहाँ क्लिक करें
PM-Kisan Samman Official Website Link यहाँ क्लिक करें

निष्कर्ष:  हमने इस योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के सभी महत्वपूर्ण चरणों पर चर्चा की है। आप किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए PM-KISAN की आधिकारिक वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पको विजिट कर सकते है। यदि आपको इस PM-KISAN Ypjana से सम्बंधित जानकारी जैसे PM-KISAN Beneficiary Status & Edit Aadhaar Details किसी प्रकार की कोई समस्या या सुझाव है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने समस्या और सुझावों को शेयर कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *